5G सर्विस, बीएसएनएल शुरु करेगा फ्री ट्रायल

0
150

नई दिल्ली : सरकारी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड यानि बीएसएनएल अगले साल तक भारत में 5जी सर्विस लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह जानकारी कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि भारत में 5जी सर्विस लॉन्च करने को लेकर नोकिया से बात की गई है। इसके साथ ही बीएसएनएल ने 5जी सर्विस के उपकरणों को लेकर लार्सन एंड टुब्रो और एचपी से बातचीत की जा रही है।

ADVT

इस साल शुरु होगा फ्री ट्रायल:

श्रीवास्तव ने बताया कि इस सर्विस का फील्ड ट्रायल चालू वित्त वर्ष के अंत यानि मार्च 2018 में शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि कोरिएंट एक पैकेट ऑप्टिकल, आईपी और एसडीएन का मुख्य आपूर्तिकर्ता है। इसके साथ ही बीएसएनएल ने 5जी के लिए कोरिएंट से समझौता किया है। कोरिएंट और बीएसएनएल 5जी सर्विस को बेहतर बनाने के लिए समझौता किया है। साथ ही श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि 5जी नेटवर्क की स्पीड 4जी की तुलाना में काफी ज्यादा होगी। अगर बीएसएनएल की बात करें तो इसके पास 7 लाख किलोमीटर से ज्यादा लंबा ऑप्टिकल फाइबर है। इसका इस्तेमाल हाई-स्पीड डाटा मुहैया कराने के लिए किए जाने की उम्मीद है।

गैजेट्स के बीच होगी तेज कनेक्टिविटी:

सैमसंग के अधिकारियों के अनुसार, 5जी एक बेहद ताकतवर वाई-फाई की तरह होगा, जो कुछ किलोमीटर के दायरे में अभी के मुकाबले लाखों गुणा ज्यादा स्पीड से डाटा ट्रांसफर करेगा। इससे अलग तरह के एप्लिकेशन, मशीनों और गैजेट्स के बीच काफी तेज कनेक्टिविटी देखी जा सकेगी। मसलन, आपके घर के गैजेट्स आपस में कनेक्ट होकर एक-दूसरे को जरूरत के हिसाब से कंट्रोल कर सकेंगे। केबल टीवी के लिए तार की जरूरत नहीं होगी और वायरलैस के जरिये कॉन्टेंट भेजा जा सकेगा। रिलायंस जियो के अधिकारियों ने बताया कि एलटीई में सुधार की बहुत गुजांइश और संभावनाएं हैं, लेकिन जहां तक आगे बढ़ने की बात है तो हम 5जी को अपनाने और लागू करने के लिए तैयार हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here